Google+ Followers

गुरुवार, 6 मई 2010

आंखें बंद, क्राइम खत्म

डूंगरसिंह राजपुरो�
जयपुर. साइबर क्राइम के प्रति पुलिस कितनी सजग है, इसका अंदाजा आदर्श नगर थाना पुलिस के रवैये से लगाया जा सकता है। पिछले दो दिन से आदर्शनगर थानाधिकारी और अन्य स्टाफ से भास्कर रिपोर्टर पूछते रहे कि थाने में पिछले कुछ दिनों में साइबर क्राइम का कोई मामला सामने आया है क्या? सभी एक जुबान में बोलते रहे कि मामला दर्ज होना तो दूर, शिकायत तक लेकर कोई नहीं आया।

गुरुवार शाम थानाधिकारी ने कहा कि एक मामला सामने आया है, जबकि हकीकत यह है कि 29 और 30 अप्रैल को ही चार हाईप्रोफाइल परिवारों ने चार अलग-अलग शिकायतें हैं। तेजी से पनप रहे अपराध ने नए चेहरे साइबर क्राइम को रोकने और अपराधियों पर नकेल कसने के प्रति अन्य थानों का हाल भी आदर्श नगर जैसा ही है। सभी थाने की पुलिस पिछले पांच साल में आईटी एक्ट के तहत केवल 10 मुकदमे दर्ज करने की जानकारी दे रही है, जबकि साइबर क्राइम के जानकारों का कहना है कि पिछले छह माह में ही 17 शिकायतें की गई हैं। सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर साइबर क्राइम के मामलों को पुलिस क्यों छुपाती है?

आईडी हैक, लड़कियों से दोस्ती : आदर्शनगर निवासी सविता (परिवर्तित नाम) की याहू पर बनी आईडी किसी ने हैक की। उसके बाद स्पूफिंग से उसी के नाम से नकली आईडी बनाई। फिर सविता की जितनी लड़कियां मित्र हैं, उनको मित्रता के संदेश भेजे और सविता का फेसबुक पर एकाउंट बना हाईप्रोफाइल लोगों को लड़की के नाम से लुभाना शुरू कर दिया। 22 अप्रैल को मित्रों से आईडी के दुरुपयोग का पता लगने के बाद से सविता और उनके परिवारजन मानसिक पीड़ा झेल रहे हैं। सविता की मां ने भी आदर्शनगर थाने में शिकायत की है। वह बार-बार एक ही बात कहती हैं कि अपराधी का पता लगाकर ही रहेंगी।

छीन लिया सुकून : तिलकनगर निवासी सृष्टि (परिवर्तित नाम) के नंबर पर कोई देर रात फोन कर अश्लील बातें करता है। असल में किसी ने फेसबुक एकाउंट से सृष्टि का फोटो व मेल आईडी चुराकर उसी के नाम से नकली फेसबुक एकाउंट खोल दिया। आईडी स्पूफ (चोरी) करने वाले ने सृष्टि से मोबाइल नंबर आदि पर्सनल डिटेल लेने के बाद सृष्टि के फर्जी आईडी से सैकड़ों लोगों को मेल कर दिए। इतना ही नहीं फर्जी फेसबुक पर सृष्टि के 18 मित्र भी बना दिए। हाईप्रोफाइल घर की सृष्टि की शादीशुदा जिंदगी तनाव में है। पीड़िता के पति ने 30 अप्रैल को आदर्श नगर थाने में शिकायत की।

बस एक ही मामला

आदर्शनगर एसएचओ अजय शर्मा से सवाल

आपके थाने में पिछले सप्ताह साइबर क्राइम के कितने मामले दर्ज हुए?
नहीं, एक भी नहीं।

इंटरनेट के माध्यम से फेसबुक एकाउंट चोरी, मेल आईडी व पासवर्ड चोरी का कोई मामला दर्ज नहीं हुआ?
फेसबुक एकाउंट का एक मामला आया था, हम जांच करा रहे हैं, डिटेल सामने आने पर एफआईआर दर्ज करेंगे।

एक ही मामला है या ज्यादा हैं?
नहीं, बस एक ही मामला है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें